शेयर मार्केट क्या है, Share Market Kya hai1
शेयर मार्केट क्या है, Share Market Kya hai

शेयर मार्केट क्या है, Share Market Kya hai

शेयर मार्केट क्या है, Share Market Kya hai


अगर आप भी स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ हिंदी में सीखकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज हमारे ब्लॉग पर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिल जाएगा शेयर मार्केट क्या है और अगर आप Stock Market या Share market में बिल्कुल beginner हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है|
लेकिन ध्यान रहे दोस्तों बिना सीखे शेयर मार्केट में कुछ भी नहीं करे|

शेयर मार्केट क्या है, Share Market Kya hai

शेयर मार्केट को समझने से पहले शेयर को समझ लेते हैं।


शेयर :
सरल शब्दों में आप इसे हिस्सेदारी बोल सकते हैं। जिसे प्रायः partnership भी कहा जाता है।


शेयर मार्केट क्या है:
एक ऐसा बाजार जो हमें बाजार में उपलब्ध अच्छी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने की सुविधा प्रदान करती है।सामान्यतः शेयर मार्केट एक ऐसा बिज़नेस है जहां पर कम्पनियों के बिज़नेस की खरीदी और बिक्री होती है जब किसी कंपनी को अपने बिज़नेस को और आगे बढ़ाने के लिए पैसो की जरुरत होती है तो वह अपने शेयर स्टॉक मार्किट में जारी कर देती है और जिस किसी भी व्यक्ति को उस कंपनी और उसके बिज़नेस पर भरोसा होता है वह उस कंपनी के शेयर खरीद लेता है जितने शेयर किसी निवेशक ने उस कंपनी के ख़रीदे है वह उतना प्रतिशत उस कंपनी का मालिक बन जाता है यही शेयर मार्केट है।


कंपनी अपने शेयर बेचकर जो पैसा स्टॉक मार्किट से प्राप्त करती है उस पैसे को कंपनी अपने व्यापार में लगाती है जिससे कंपनी का व्यापार बढ़ता है व्यापार के बढ़ने से कंपनी को प्रॉफिट होता है और उस प्रॉफिट को वह अपने हिस्सेदारो में बाँट देती है जिसे लाभांश कहते है।
इस प्रकार कम्पनी को बिना ब्याज के पैसा भी मिल जाता है


लाभांश के अलावा कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ने के वजह से भी निवेशकों को लाभ होता है।
सामान्य शब्दों में कहें तो शेयर मार्केट से व्यक्ति कम्पनी के जितने शेयर लेता है कम्पनी में उसकी उतनी हिस्सेदारी हो जाती है और उसी हिस्सेदारी के आधार पर उसे उतना ही लाभ या हानि होती है|

शेयर मार्केट क्या है


सामान्यतः SEBI के नियंत्रण में हम ऐसे कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदते हैं, जो भविष्य में Grow करने वाली होती है। करीब 1600 से अधिक कंपनियां ऐसी है जो निवेशक को अपने व्यापार में पैसे लगाने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप इन कंपनियों की लिस्ट NSEINDIA की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

 

शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही बेहतर जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लाॅग को फाॅलो करें।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!